The Success Story of PUBG in Hindi

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पिछले कुछ सालों में "Battle Royale Genre" के Games की Popularity बहुत बढ़ गई है लेकिन कोई भी Game Player Unknown's Battleground से जल्दी और अधिक Famous शायद ही हुआ हो, जिसे PUBG के नाम से भी जाना जाता है। इसे अब तक शायद हर कोई जानता है। Famous Multiplayer Battle Royale Game PUBG पिछले साल मार्च 2017 में शुरू हुआ। इसे ब्रेंडन ग्रीन (BRENDAN GREENE)  द्वारा डिजाइन किया गया था और PUBG कॉर्पोरेशन द्वारा Develop किया गया था। PUBG पर Daily Xbox, PC, और Mobile पर लगभग 87 मिलियन Players खेलते हैं।

Gameplay

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पहली बार PUBG मोबाइल गेम खेलते समय, जो बात दिमाग में आती हैं, वह यह है कि यह काफी सरल Game है। 100 खिलाड़ी एक प्लेन के अंदर जाते हैं, और एक पैराशूट की मदद से एक द्वीप पर उतरते हैं। शुरुआत में वे खाली हाथ होते हैं पर जैसे जैसे गेम प्रोसेस करता है, खिलाडी को Survive करने के लिए और Other Players को मारने के लिए बंदूकों, हाथगोलों और अन्य वस्तुओं को प्राप्त करना होता है जो उसकी आगे गेम में मदद करते हैं और, यहीं से Game शुरू होता है। लेकिन, यह इतना सफल कैसे हुआ? आइए जानते हैं सफलता की कहानी।

2016 - PUBG की शुरुआत
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PUBG को बनाने वाले का नाम ब्रेंडन ग्रीन (BRENDAN GREENE) है। उनका जन्म आयरलैंड में हुआ था लेकिन एक फोटोग्राफर और वेब डेवलपर के रूप में काम करने के लिए वे ब्राज़ील चले गए। हालांकि दो साल बाद वह आयरलैंड वापस घर आ गया। उन्होंने खेल के विकास में अपना रास्ता बनाना शुरू कर दिया। यह वह समय था जब क्लासिक गेम ARMA2 को DAYZ: BATTLE ROYALE को Modify किया गया, जो बेहद सफल रहा। ग्रीन के लिए यह उनके करियर का एक टर्निंग पॉइंट था और Game Development Organisation Daybreak  ने उन्हें काम पर रखा था। लेकिन उन्होंने जल्द ही उस Organisation को छोड़ दिया।

कुछ महीनों बाद, जब वह Seoul के लिए एक विमान पर बैठा। दक्षिण कोरिया के Bluehole कंपनी के मालिक Greene के BATTLE ROYALE गेम पर विचारों से प्रभावित था। Bluehole ने उन्हें Creative Director के रूप में PUBG पर काम करने का मौका दिया। 2016 के मध्य में, उन्होंने एक साल में इसे बनाने के लिए बड़े उत्साह के साथ खेल का निर्माण शुरू किया। 23 मार्च, 2017 को वह समय था जब पहली बार PUBG को ऑनलाइन किया गया और कुछ बग के बावजूद यह सफल साबित हुआ। लेकिन Developers बग का सामना करने के मूड में नहीं थे। उन्होंने अपने खेल परीक्षण पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने कठोर परीक्षा के लिए कई Game Development Agencies को अपनी Copies Outsource कीं।

PUBG के लिए सफलता के आंकड़े और चुनौतियाँ

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एक साल के भीतर, गेम ने PC और XBOX-One की दुनिया भर में 50 Million Copies बेच दी थीं। स्टीम की प्रसिद्ध गेम्स की सूची में PUBG, DOTA-2 और Counter Strike : Global Offence जैसे गेम्स को पीछे छोड़कर सबसे ऊपर था। हालांकि, उनके पास अभी भी काफी चुनौतियां थीं। उन्हें विभिन्न स्तरों पर और अधिक महत्वपूर्ण रूप से पूरी तरह से Game Development Process को अंजाम देने के लिए गेम को थोड़ा आसान बनाना था। क्योंकि, वे Game Development के महत्व को जानते थे। यह न केवल Developers को Bug को Track करने में सहायता करता है, बल्कि General Review और Gameplay Experience प्राप्त कराने में भी सहायता करता है।

खेल में किसी भी खिलाडी के व्यक्तिगत कौशल-स्तर की परवाह किए बिना खेल को खेलने के लिए दिलचस्प बनाता है। प्रत्येक खेल के साथ, आप कुछ मजबूत क्षणों से गुजरते हैं: जैसे AWM जैसे हथियारों को खोजने की ललक, घर में कदम रखते हुए चौकन्ना रहना, या जीतने के बाद राहत। अंत में, यह जीतने या हारने के बारे में कोई खेल नहीं है, बल्कि एक ऐसा गेम है, जो आज कल की Generations की भावनाओ से जुड़ा हुआ है, जिनमें से अधिकांश खेल एक बुलेट या क्रॉसबो के साथ समाप्त होती हैं।

कमाल का विचार (Brilliant Idea)

एक साल बाद, Chinese Game Development Company, Tencent ने Game के मोबाइल Version का निर्माण किया और इसे बाजारों में जारी किया। यह गेम अब Apple ऐप स्टोर और Google प्ले दोनों पर उपलब्ध है।

TECHNIQUES BEHIND SUCCESS OF PUBG MOBILE 

इससे पहले भी इस तरह के कई गेम्स मार्किट में उपलब्ध है जैसे Rules of Survival भी Same Concept पर बनाया गया गेम है। हालाँकि  PUBG ज्यादा सफल हैं, इस विशाल सफलता तक पहुँचने के लिए PUBG के Creators द्वारा उपयोग की जाने वाली तकनीकों की खोज करने का समय है।

हालाँकि गेम PC पर काफी लोकप्रिय था, लेकिन PUBG को बनाने वाली टीम कोई जोखिम नहीं लेना चाहती थी और केवल कनाडा में users के लिए गेम लॉन्च किया था। दरअसल, यह सिर्फ गेम का परीक्षण करने और यह देखने के लिए था कि दर्शकों को मोबाइल संस्करण कैसा लगेगा, लेकिन Game Developers के लिए यह अच्छी रणनीति भी थी, जो शुरुआती समय में आने वाली त्रुटियों को खत्म कर सकती थी। किसी भी तरह से, यदि आप किसी भी गेम या एप्प लॉन्च के फायदे और नुकसान की खोज करना चाहते हैं तो अपने उत्पाद को छोटे बाजार में जारी करना सबसे अच्छी प्रैक्टिस है।

RELEASING WORLDWIDE

एक बात जो शायद आज दुनिया का हर व्यक्ति मानता है कि China Mobile Game users की main Land है। और यही एक सबसे बड़ी वजह थी कि एक चीनी कंपनी है, Tencent Games द्वारा यह गेम सबसे पहले चीन में लॉन्च किया गया था। लेकिन तुरंत बाद, PUBG मोबाइल को संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य 122 क्षेत्रों में उपयोगकर्ताओं के लिए जारी किया गया था। यह बताने की कोई जरुरत नहीं है कि इस Multiplayer Battle Royale Game को Players द्वारा कितना अधिक पसंद किया गया था। दोनों प्लेटफार्मों पर खेल शुरू करना एक वास्तविक लाभ था। इस निर्णय ने Android Users और iOS users(Apple) को एक ही समय में PUBG मोबाइल का आनंद लेने की अनुमति दी। छोटी स्क्रीन का गेम लगभग-लगभग डेस्कटॉप के लिए गेम के समान ही था। 

ANTI-CHEATING MECHANISMS 

Play Store ऐसे एप्प्स से भरा पड़ा है जहाँ users का कहना है कि Apps काफी अच्छे हैं पर Cheaters पूरे Experience को बर्बाद कर देते हैं? और कई App Developers के फेसबुक पेजों पर भी सभी प्रशंसक Comments में एक ही बात पूछते हैं, Cheaters को रोकने के बारे में कुछ बनाने के लिए? लेकिन, यह PUBG मोबाइल के मामले में नहीं है, क्योंकि Tencent पहले से ही उन उपयोगकर्ताओं के खिलाफ विशेष तंत्र लागू करता है जो अनुचित तरीके से खेलना चाहते हैं। कंपनी समय समय खेल में सुधार भी जारी करती रहती है।

FREE TO PLAY 

Game को फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं और In-App Purchase भी उन लोगों के लिए उपलब्ध हैं जो उन्हें खरीदना चाहते हैं। गेमप्ले Users के बजट पर निर्भर नहीं करता है। ऐसे खिलाड़ी हैं जो कुछ भी भुगतान किए बिना अनुभव का आनंद लेते हैं। वास्तव में, PUBG मोबाइल एक वास्तविक प्रमाण है कि मोबाइल गेम्स में कैसे यह Game अद्भुत ग्राफिक्स और ध्वनि प्रभाव प्रदान करता है, खिलाड़ियों को अपने साहसिक कार्य को जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करता है, उन्हें अन्य खिलाड़ियों से जुड़ने की अनुमति देता है, उन्हें पुरस्कार और चुनौतियों से जोड़ता है।

PUBG खेल के Core Mechanism

PUBG लाखों खिलाड़ियों के बीच सबसे लोकप्रिय मोबाइल गेमस में से एक है। एक Game Development Company को इस तरह की उपलब्धि हासिल करने के लिए, गेम के मुख्य Mechanish को ठीक करना आवश्यक है। तकनीकी शब्दों में, खेल में कई अन्य मोबाइल गेम के समान कई चीजें हैं। लेकिन यह एक तरह का Competetive FPS पैकेज देता है जो काफी अनोखा है। खेल अच्छी तरह डेवलप्ड हैं इसलिए शायद ही कभी आप Glitches के कारण मर सकते हैं।

PUBG Tournaments
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हमें नहीं पता कि PUBG का भविष्य कैसा होगा, कोई नहीं जानता। लेकिन PUBG के Tournaments हर जगह शुरू हो रहे हैं, Fragbite और Philips OneBlade उन Tournaments में से हैं जो New Announced Fragleague के साथ PUBG की popularity को बढ़ाते हैं। पुरस्कार के रूप में आप 100000 SEK जीत सकते हैं। 

अंतिम विचार

तो, यह PUBG मोबाइल के पीछे की संक्षिप्त कहानी हैं, जो लोकप्रिय PC Game का Mobile Version है। इस Battleroyale शीर्षक द्वारा पेश किए गए अनुभव के बारे में अभी भी बहुत सी बातें कही जानी हैं। अभी के लिए, हम केवल इस बात पर प्रकाश डालना चाहते हैं कि इसके रिलीज के कुछ महीनों के बाद ही इस खेल ने पूरे विश्व में अभूतपूर्व प्रसिद्धि हासिल की है!


उम्मीद  है आपको ये जानकारी अच्छी लगी  होगी  हमें  कमैंट्स  में जरूर बताये कि आपको  यह जानकारी कैसी  लगी और इसे  आगे  ज्यादा से  ज़्यादा शेयर करें

धन्यवाद 

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