इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ सवाल

Image result for INTERVIEW QUESTIONS

किसी भी नौकरी के लिए आपकी चयन प्रक्रिया का सबसे महत्वपूर्ण चरण आता है- पर्सनल इंटरव्यू। यहां आप कोई मौका नहीं ले सकते हैं क्योंकि सब कुछ पूरी तरह से आपके व्यक्तिगत प्रदर्शन पर निर्भर करता है, यानी, आप सामान्य इंटरव्यू के सवालों के जवाब कैसे देते हैं। तब और भी दिक्कत हो जाती है जब आप एक फ्रेशर हों और यह आपका पहला जॉब इंटरव्यू हो। ऐसे वक्त में नर्वस होना पूरी तरह से मानवीय है, लेकिन यह कैसे सुनिश्चित करें कि आप जो उत्तर देने जा रहे हैं वह काफी स्मार्ट हैं।


क्या यह अच्छा नहीं होगा यदि आप ठीक से जानते हों कि आपके अगले जॉब इंटरव्यू में एचआर आपसे क्या सवाल पूछ सकता है? यहाँ यह बताना भी जरूरी है कि आप विचार कर सकते हैं कि एचआर आपसे कौन से प्रश्न पूछने वाला है, यह सुनिश्चित करने का कोई तरीका नहीं है कि किन विषयों को कवर किया जाएगा या कौन से प्रश्न पूछे जाएँगे, हालाँकि कुछ एचआर इंटरव्यू करने के लिए काफी असामान्य प्रश्न पूछते हैं, लेकिन अधिकांश एचआर सामान्य प्रश्नों और उत्तरों का आदान-प्रदान करते है। यहाँ कुछ सबसे सामान्य इंटरव्यू प्रश्न दिए गए हैं, साथ ही उनका उत्तर देने का तरीका है, तो शुरू करतें हैं।



नोट : ऐसा मुमकिन ही नहीं है कि प्रश्नो को इसी क्रम में पुछा जाए।



1.  अपने बारे में कुछ बताइये



आपके एचआर संभवतः आपको जानने के लिए आपके और आपकी पृष्ठभूमि के बारे में IS प्रश्न के साथ शुरुआत करेंगे। यहां आप निश्चित रूप से एचआर को अपनी पसंदीदा डिश, फिल्म या अभिनेता के बारे में नहीं बताने जा रहे हैं। साक्षात्कारकर्ता इस सवाल को आपसे इसलिए पूछता है कि आप खुद को कैसे प्रस्तुत करते हैं। इस सामान्य साक्षात्कार प्रश्न का उत्तर देने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने परिवार की पृष्ठभूमि, शिक्षा और शौक के बारे में बताएं। हालांकि, यह आपके जीवन की कहानी की तरह नहीं दिखना चाहिए और आपको अपनी ताकत के बारे में थोड़ा सा साझा करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, यह संभवत: आपका पहला और सबसे अच्छा मौका है जो आपको नौकरी के बारे में आगे चर्चा के लिए मंच बनाने में मदद करता है।


एक सूत्र जिसे मैं वास्तव में उपयोग करना पसंद करता हूं उसे वर्तमान-अतीत-भविष्य सूत्र कहा जाता है। इसलिए, पहले आप वर्तमान से शुरू करते हैं - जहां आप अभी हैं। फिर, अतीत की बात करें - आपके पास मौजूद अनुभवों और आपके द्वारा प्राप्त किए गए कौशल के बारे में। अंत में, भविष्य के साथ समाप्त करें - आप इस विशेष अवसर के लिए उत्साहित क्यों हैं।

मैं आपको एक उदाहरण देता हूं:

अगर किसी ने पूछा, "मुझे अपने बारे में बताओ," आप कह सकते हैं:


“ठीक है, मैं वर्तमान में XYZ में एक एकाउंट्स एग्जीक्यूटिव हूँ, जहाँ मैं अपने शीर्ष प्रदर्शन (TOP PERFORMANCE) करने वाले ग्राहक को संभालता हूँ। इससे पहले, मैंने एक एजेंसी में काम किया था जहाँ मैं तीन अलग-अलग प्रमुख राष्ट्रीय स्वास्थ्य ब्रांडों (NATIONAL HEALTHCARE BRANDS) पर था। और जब मैंने वास्तव किए गए काम को एन्जॉय किया, तो मुझे एक विशिष्ट स्वास्थ्य सेवा कंपनी(SPECIFIC HEALTHCARE COMPANY) के साथ बहुत गहराई से काम को समझने का मौका मिला, यही कारण है कि मैं मेट्रो स्वास्थ्य केंद्र के साथ इस अवसर को लेकर बहुत उत्साहित हूं। "


अपने उन अनुभवों और कौशलों पर ज्यादा  बात करें जो हायरिंग मैनेजर के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक(RELEVANT) होने जा रहे हैं जब वे इस विशेष स्थिति और इस कंपनी के बारे में सोच रहे हों


उदाहरण:

“इस अवसर के लिए धन्यवाद, सर / मैडम। मैं XYZ सिटी से हूं। मेरे पिता केंद्र सरकार के कर्मचारी हैं और मेरी माँ एक निजी स्कूल में वाइस प्रिंसिपल हैं। मेरी छोटी बहन इस साल अपने सीबीएसई 10 वीं बोर्ड की परीक्षा देंगी। एक व्यक्तिगत मोर्चे पर, मैं खुद को एक आश्वस्त, कर्तव्यनिष्ठ और मेहनती व्यक्ति के रूप में देखता हूं। मैं किसी भी कार्य को बिना किसी हिचकिचाहट के पूरा करता हूं, बशर्ते निर्देश स्पष्ट हों। संदेह के मामले में, मैं कभी भी अपने सवालों को सामने रखने में संकोच नहीं करता। मैं हमेशा एक तेजी से सीखने वाला रहा हूं, और मुझे समस्याओं को सुलझाने के बेहतर तरीके जानने के लिए सीखने की अपनी प्रक्रिया को बनाए रखना पसंद है। इसके अलावा, मुझे अपने साथियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने की तुलना में अपने खुद के पिछले प्रदर्शनों के साथ प्रतिस्पर्धा करना पसंद है, क्योंकि मेरा मानना ​​है कि सुधार हमेशा बेहतर है! "


2. आप इस कंपनी के साथ काम क्यों करना चाहते हैं?



कंपनियां ज्यादातर इस सामान्य साक्षात्कार प्रश्न को फ्रेशर्स से पूछती हैं। ये जानने के लिए कि वे जिस कंपनी में काम करना चाह रहे हैं, उसके बारे में उन्हें कितना पता है। इसलिए, हमेशा कंपनी के बारे में जितना जान सकते हो उतना जानने का प्रयास करें। यदि कंपनी की खुद की कोई वेबसाइट है तो कोई भी उम्मीदवार कंपनी के "अबाउट" पेज को पढ़ सकता है।

जब साक्षात्कारकर्ता यह पूछते हैं, तो वे आवश्यक रूप से यह समझने की कोशिश नहीं कर रहे हैं कि क्या आप कम्पनी के मिशन और विज़न को समझते हैं - वे जानना चाहते हैं कि क्या आप इसके बारे में परवाह करते हैं। एक पंक्ति से शुरू करें जो आपको कंपनी के लक्ष्यों को समझने में मदद करता है,जैसे, "मैं व्यक्तिगत रूप से इस मिशन के लिए तैयार हूं क्योंकि..." या "मैं वास्तव में इस दृष्टिकोण पर विश्वास करता हूं क्योंकि..." और एक या दो व्यक्तिगत उदाहरण दें। कंपनी के उन पहलुओं का उल्लेख करें जो कैरियर के लक्ष्यों के साथ मेल करते हैं। बताएं कि आप नियोक्ता में इन चीजों की तलाश क्यों कर रहे हैं।


उदाहरण:

मैं खुद (कंपनी का नाम) का ग्राहक हूं। कंपनी की स्थापना (कंपनी के फाउंडर्स का नाम) ने की थी। उन्होंने पहले एक विदेशी कंपनी के लिए काम किया, और फिर भारत में अपनी फर्म शुरू करने के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी। आज यह भारत में सबसे तेजी से बढ़ती कंपनियों में से एक है और नए रिकॉर्ड बनाने के लिए पूरी तरह तैयार है। हर कोई जानता है, जो इस संगठन का हिस्सा है, यहां काम करने को लेकर बहुत खुश है। मुझे लगता है कि यह मेरे प्रदर्शन, अपनी प्रतिभा दिखाने और साथ ही मान्यता प्राप्त करने के लिए एक शानदार जगह होगी। 

3. आपकी स्ट्रेंथ और कमजोरियां क्या है?



यह सबसे महत्वपूर्ण इंटरव्यू प्रश्नो में से एक है क्योंकि चयनकर्ता नौकरी में आपकी भूमिका के लिए आपकी ताकत और कमजोरियों का विश्लेषण करता है और नई नौकरी की भूमिका में आने वाली चुनौतियों को समझने की कोशिश करता है। इसलिए, अपनी किसी भी ताकत या कमजोरी को बताते हुए सतर्क रहें। अच्छा विचार उन शक्तियों को साझा करना है जो वास्तविक हैं और जो नौकरी से संबंधित हैं।

कमजोरी बताते समय ध्यान रखें यह कभी भी नहीं कहा जा सकता कि आपकी कोई कमजोरी नहीं है क्योंकि यह आपको अभिमानी दिखाता है। एक बेहतर तरीका एक वास्तविक कमजोरी चुनना है, जिसे आप सुधारने के लिए काम कर रहे हैं। उस कमजोरी को दूर करने के लिए आप जो कर रहे हैं उसे भी बतायें। इस तरह, आप एक सकारात्मक नोट पर अपना उत्तर पूरा कर रहे हैं।


उदाहरण:


“मेरे पास कई ताकतें हैं - मैं धैर्यवान, ईमानदार और आत्म-प्रेरित हूं। मैं आसानी से माफ कर देता हूं। मेरी सबसे बड़ी कमजोरी यह है कि जब मैं किसी काम में गंभीरता से कार्यरत होता हूं, तो मुझे किसी भी तरह का Interruption पसंद नहीं है। मेरी एक और कमजोरी यह है कि मैं लोगों पर बहुत आसानी से भरोसा कर लेता हूं। जैसा कि मैंने पहले ही कहा था, मैं बहुत धैर्यवान व्यक्ति हूं, इसलिए मैं सक्रिय रूप से इस कमजोरी को हल करने की कोशिश कर रहा हूँ।




4. आपके शौक (Hobbies) क्या हैं? या "आपको काम के बाहर क्या करना पसंद है?"



अब अगर आप सोचते हैं कि नियोक्ता को आपके शौक के बारे में जानने में दिलचस्पी क्यों है, तो यह एक महत्वपूर्ण साक्षात्कार प्रश्न है।

अगर कोई आपके काम के बाहर के शौक के बारे में पूछता है, तो उसे खुल कर बताना ठीक है जो वास्तव में आपको वास्तव में आपको अच्छा लगता है।


उदाहरण:


“मुझे पेंटिंग का शौक है। मैं बचपन से ही एक चित्रकार रहा हूँ। आज भी, मैं सप्ताहांत के दौरान कुछ पेंटिंग बना लेता हूं। यह मुझे सुकून देती है।


या


“मुझे खाना पकाने का शौक है। मुझे हर बार एक नई डिश या नई रेसिपी के साथ प्रयोग करना पसंद है। हर सप्ताहांत, मेरे दोस्त एक नए पकवान की कोशिश करने के लिए मेरी जगह पर आते हैं।


हालाँकि, यदि आप काम के बाहर बहुत सक्रिय नहीं हैं, तो अपने दोस्तों और परिवार या उन चीज़ो के बारे में भी बात कर सकते हैं जो आपको संपूर्ण बनाती हैं। 




5. हमें आपको क्यों रखना चाहिए?



यह प्रश्न साक्षात्कारकर्ता को नौकरी के लिए आपकी इच्छा दिखाने का अवसर है। इस प्रश्न का उत्तर देने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपने कौशल और ताकत के बारे में बात करें जो नौकरी की भूमिका से मेल खाती है। आप अपने कॉलेज में कुछ प्रोजेक्ट या महत्वपूर्ण असाइनमेंट प्रबंधित करने के कुछ और उदाहरण भी साझा कर सकते हैं जो आपकी ताकत को दर्शाते हैं। यहां आपका काम एक ऐसा जवाब तैयार करना है जो कि यह स्पष्ट कर सके कि आप केवल काम नहीं करेंगे, आप शानदार परिणाम भी दे सकते हैं; आप टीम के साथ फिट होंगे; और आप अन्य उम्मीदवारों की तुलना में बेहतर हैं।



उदाहरण: 


“सर / मैम, मेरे पास महान संचार कौशल, वांछित अनुभव और इस नौकरी की भूमिका के लिए आवश्यक कौशल सेट है। अगर मुझे अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करने का मौका मिलता है, तो मैं कड़ी मेहनत और समर्पण में कोई कसर नहीं छोड़ूंगा। ”



आपकी अब तक की सबसे बड़ी उपलब्धि क्या है?


इसका जवाब पिछले नौकरियों में आश्चर्यजनक परिणाम प्राप्त करने के एक ट्रैक रिकॉर्ड से बेहतर है,कुछ भी नहीं हैं इसलिए इस प्रश्न का उत्तर देते समय संकोच न करें! ऐसा करने का एक शानदार तरीका S-T-A-R विधि का उपयोग करना है: 

S = (Situation) स्थिति, आपकी सबसे बड़ी उपलब्धि किस संदर्भ में हुई?
T = (Task) कार्य, आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा या आप किस लक्ष्य को हासिल करना चाहते थे?
A = (Action) कार्यवाई, आपने क्या कार्रवाई की? आपने कौन से कौशल का उपयोग किया?
R = (Result), परिणाम क्या था? आपने अनुभव से क्या सीखा? यह आपकी सबसे बड़ी उपलब्धि क्यों है?

उस कार्य को सेट करें जिसके बारे में आपको साक्षात्कारकर्ता को बताना आवश्यक है (उदाहरण के लिए, "एक जूनियर विश्लेषक(एनालिस्ट) के रूप में मेरी पिछली नौकरी में, यह (जो आपकी काम था वह पर) मेरी भूमिका थी, उस काम में अपने समय वर्णन करते हुए कि आपने वास्तव में क्या किया है (कार्रवाई) और आपने क्या हासिल किया (परिणाम)। उदाहरण के लिए, "एक महीने में, मैंने इस प्रक्रिया को सुव्यवस्थित किया, जिसने चालान पर त्रुटियों को 25% तक कम कर दिया। आपका प्रमुख लक्ष्य केवल उन उपलब्धियों को साझा करना है जो साक्षात्कारकर्ता को कल्पना करने दें कि आपकी उन उपलब्धियों को वह कैसे उपयोग कर सकता है और आप कंपनी में कैसे योगदान दे सकते हैं।

उदाहरण:

S = स्थिति: “मेरी सबसे बड़ी उपलब्धि तब है जब मैंने पुस्तकालय सहायक(Library Assistant) के रूप में बच्चों के एक पढ़ने वाले समूह को संभाला। 7 और 12 वर्ष की आयु के बच्चे शनिवार की सुबह पुस्तकालय में आ सकते हैं, हम एक किताब का एक अध्याय पढ़ते हैं और फिर हम इस पर ग्रुप डिस्कशन करते हैं। ”

T = कार्य: “उस समय, मेरी आधिकारिक जिम्मेदारी फ्रंट डेस्क पर ग्राहक सेवा प्रदान करने की थी। हालाँकि, हमारे लाइब्रेरी सुपरविसर्स में से एक रिटायर हो गया और कोई रिप्लेसमेंट नहीं रखा गया। कर्मचारियों की कमी के कारण, पुस्तकालय ने साप्ताहिक बच्चों के पढ़ने के समूह में कटौती करने का कठिन निर्णय लिया।"

A = कार्रवाई: “बच्चों और उनके माता-पिता द्वारा महसूस की गई निराशा के बारे में सुनकर मुझे दुख हुआ। मैंने अपनी शिफ्ट बदलने के लिए स्वेच्छा से काम किया इसलिए मैंने शनिवार सुबह काम किया और रीडिंग ग्रुप चलाया। अब मैं ग्रुप का लीडर हूं। मैं उन किताबों को चुनने में मदद करता हूं, जो शैक्षिक चर्चा के लिए प्रश्न तैयार करती हैं और खेल और अन्य गतिविधियों को व्यवस्थित करती हैं। "


R = परिणाम: “हमें प्रति सत्र लगभग पाँच से दस बच्चे मिलते हैं। उनके माता-पिता बहुत आभारी हैं कि हम समूह को जारी रखने में सक्षम हैं और मुझे उन बच्चों के साथ बातचीत करने में मज़ा आता है जो पढ़ने में प्यार करते हैं। ”



अब से 5 साल बाद आप खुद को कहां देखते हैं?

पहली नौकरी के इंटरव्यू में, इस प्रश्न का उत्तर देना कई बार मुश्किल हो जाता है। बेशक, इस स्तर पर, हम अपनी नौकरी के पहले वर्ष के बारे में अधिक चिंतित हैं और लगभग 5 वर्षों की योजना कई फ्रेशर्स के लिए चुनौतीपूर्ण है। चिंता मत करो, इस सवाल को पूछने का विचार मुख्य रूप से दो चीजों की जांच करना है। सबसे पहले, आपकी कंपनी के साथ लंबे समय तक रहने की इच्छा, और दूसरी बात, आप अपने कैरियर के लक्ष्यों के बारे में कितनी अच्छी तरह योजनाबद्ध हैं।

जवाब देने के लिए, उन कौशलों के बारे में सामान्य विचार प्रदान करें जिन्हें आप विकसित करना चाहते हैं।

उदाहरण:


“मेरा वर्तमान लक्ष्य एक कैरियर स्पॉट ढूंढना है जो रोज़ नई चुनौतियों के साथ निरंतर विकास सुनिश्चित करता है। अब से 5 साल बाद, मैं खुद को टीम में एक अनुभवी और विश्वसनीय वरिष्ठ के रूप में देखता हूं और अब से 5 साल बाद, मुझे लगता है कि मैं प्रबंधकीय जिम्मेदारियां लेने के लिए तैयार रहूंगा। मैं एक ही संगठन में एक स्थिर करियर बनाना चाहता हूं और आशा करता हूं कि मैं जहां भी शुरुआत करूंगा, मुझे वही मिलेगा। ”


आप अपनी वर्तमान नौकरी क्यों छोड़ रहे हैं?


यह एक कठिन सवाल है, लेकिन आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपसे पूछा जाएगा। निश्चित रूप से चीजों को सकारात्मक रखें - आपको अपने पिछले नियोक्ताओं के बारे में नकारात्मक होने की कोई आवश्य्कता नहीं है। इसके बजाय, चीजों को इस तरह से फ्रेम करें, जिससे पता चलता है कि आप नए अवसरों को लेने के लिए उत्सुक हैं और जिस भूमिका के लिए आप इंटरव्यू दे रहे हैं, वह आपके वर्तमान या अंतिम स्थान से बेहतर है। उदाहरण के लिए, "मैं शुरू से अंत तक उत्पाद विकास का हिस्सा बनना पसंद करता हूं, और मुझे पता है कि यहां मेरे लिए वह अवसर है।" 



उदाहरण: 



मैं एक ऐसे अवसर की तलाश में हूँ जो मुझे ग्राहकों के साथ गहरे और लम्बे समय तक के लिए संबंध बनाने की क्षमता प्रदान करे। मेरी वर्तमान भूमिका में, बिक्री चक्र इतना छोटा है कि मैं अपने ग्राहकों के साथ तालमेल बिठाने में उतना समय नहीं लगाता जितना मुझे पसंद है। सकारात्मक संबंध बनाना ही एक कारण है जिसकी वजह से मैंने मार्केटिंग में अपना करियर चुना और मैं एक ऐसी कंपनी के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं जिसमें यह सर्वोच्च प्राथमिकता है। 



जब साक्षात्कारकर्ता आपसे पूछता है, "क्या आपके पास मेरे लिए कोई प्रश्न है?"


"नहीं" के रूप में किसी भी इंटरव्यू में दी गई शायद सबसे खराब प्रतिक्रिया होती है। अधिकांश नौकरी के इंटरव्यू  इस आखिरी प्रश्न पर बंद हो जाते हैं जहां साक्षात्कारकर्ता आपके संदेह को दूर करने के लिए गुंजाइश छोड़ देता है। और आपको मौका देता है कि यदि आपके मैं में कोई संदेह है तो उसे पूछ लें। यह संभवतः साक्षात्कार के दौरान आपका पहला मौका है, एक प्रश्न पूछने के लिए। पूछताछ से संकेत मिलेगा कि आप साक्षात्कार के लिए अच्छी तरह से तैयार हो गए और आप अभी भी बातचीत में लीन हैं। यह भी दिखाएगा कि आप संगठन में रुचि लेते हैं। कंपनी के बारे में पहले से प्रश्नों की एक सूची तैयार करें जो आपको नौकरी की भूमिका से परिचित कराने में मदद कर सकें। बुद्धिमान प्रश्न पूछें जो कंपनी, उसकी नीतियों, लोगों, किसी विशिष्ट कौशल के बारे में अधिक जानने के लिए आपकी जिज्ञासा दिखाते हैं, जो आपको दी गई भूमिका के लिए प्राप्त करने की आवश्यकता है। बेकार के प्रश्न पूछने से बचें, जैसे कितनी बार कंपनी पार्टियों का आयोजन करती है, या कितनी जल्दी आपको अगले स्तर पर पदोन्नत किया जाएगा!

उदाहरण : 

“इस संगठन (Organisation) में अब तक आपकी यात्रा कैसी रही है? यहाँ काम करने के बारे में आपको सबसे अधिक क्या उत्साहित करता है? आदर्श रूप से किसी व्यक्ति को अपने कैलिबर को साबित करने में कितना समय लगता है? अगले वर्षों में संगठन कहां है? इस साक्षात्कार के अगले चरण क्या हैं? ”




स्कूल में एक परीक्षा की तैयारी करने की तरह, अपने इंटरव्यू में सफल होने का सबसे अच्छा तरीका अध्ययन और अभ्यास है। कंपनी और जॉब पर रिसर्च करें और अपने टॉकिंग पॉइंट्स का तब तक अभ्यास करें जब तक आप अपने उत्तरों के बारे में आश्वस्त महसूस न करें। जितना अधिक आप तैयार करते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि आप एक स्थायी छाप छोड़ सकते हैं और साथी उम्मीदवारों से बेहतर प्रदर्शन करेंगे। हम आशा करते हैं कि कुछ सबसे अधिक बार पूछे जाने वाले साक्षात्कार प्रश्नों और उत्तरों का यह संकलन आपके अगले साक्षात्कार दौर में मदद करेगा। एक बार जब आप अपने साक्षात्कार के साथ हो जाते हैं, तो अपने साक्षात्कार के अनुभव को हमारे साथ साझा करना न भूलें। हम यह जानना पसंद करेंगे कि यह कैसे हुआ। शुभकामनाएं!


यदि आपको ये जानकारी कैसी लगी हमें  जरूर बताये और कृपया करके आगे  ज्यादा से  ज़्यादा शेयर करें

शुक्रिया VERY MUCH

Comments

Popular posts from this blog

क्या सच में म्यूचुअल फंड उद्योग सही है?

BENEFITS OF FILING INCOME TAX RETURN

Was God an Astronauts/Aliens? - Hindi